Hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language. हिंदी भाषा का महत्व पर निबंध। Essay on Hindi Bhasha ka Mahatva 2019-02-02

Hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language Rating: 9,2/10 1692 reviews

Free Essays on Rashtra Bhasha Hindi Essay In Hindi Language through

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

Hindi Slogans On Hindi rashtrabhasha hindi essay in hindi Diwas In Hindi How to open an essay for college Hindi Diwas In Hindi. वास्तविक रूप में राज भाषा का सम्मान प्राप्त करने के लिए इसे अंग्रेजी से संघर्ष करना पड़ रहा हैं. आज के समय में अंग्रेजी पढ़े लिखे लोगों को विद्वान समझा जाता हैं. हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा है तथा देश में इसके विकास और उत्थान के लिए युवावर्ग की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। एक देश की भावी पीढ़ी ही युवावर्ग कहलाती है। भविष्य में उनके हाथों में देश की बागडोर होगी। इसलिए उनकी भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। हिन्दी अपने देश में ही दम तोड़ती नज़र आ रही है। परन्तु यदि युवावर्ग चाहे, तो स्थिति बदल सकती है। वैसे हाल ही में देखा जाए, तो युवावर्ग में हिन्दी के प्रति रुझान देखा गया है। मोबाइल ने युवावर्ग के जीवन में विशिष्ट स्थान बना लिया है। इसमें एस. आज दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां भी हिंदी के महत्व को समझकर इसका उपयोग कर रही हैं इसी के महत्व को समझते हुए दुनिया की सबसे तेजी से फैलने वाली वेबसाइट फेसबुक ने भी हिंदी को सपोर्ट किया है. वर्ष 1991 में हिन्दी: भारत एक कृषि प्रधान देश है यह सबको मालूम होगा, भारत में कृषि का अंशदान 20% ही रह गया हैं और इसका असर भारत की राष्ट्र भाषा में पड़ने लगा हैं. आज के परिद्रश्य में भी हिंदी भारत के जन जन की भाषा हैं.

Next

Free Essays on Rashtra Bhasha Ka Mahatva In Hindi Language through

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

लिए एक सशक्त भाषा की आवश्यकता महसूस हुई । अंग्रेजी भाषा के समर्थकों ने यह चाहा कि अंग्रेजी ही भारत की राष्ट्रभाषा बनी रहे । परन्तु विचार विमर्श के पश्चात् इस निर्णय पर पहुंचे कि अँग्रेजी कैवल पढ़े-लिखे समाज द्वारा ही प्रयोग में लायी जाती थी, इसलिए अंग्रेजी को राष्ट्रभाषा का दर्जा नहीं दिया जा सकता था । दूसरा कारण यह भी था कि भारतीय दो सौ से भी अधिक वर्षों तक अंग्रेजों द्वारा सताए गए, वे उन अंग्रेजों की भाषा को राष्ट्रभाषा के रूप में स्वीकार नहीं करना चाहते थे । अंततः 1 सितम्बर, 1949 को संविधान के अनुच्छेद 343 के अनुसार हिंदी को भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया । इसलिए प्रतिवर्ष 14 सितंबर का दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया. Hindi essay on vachan ka mahatva mymemory. हम है । सरकार, नेतागण एवं भारतवासी सभी इसके जिम्मेदार है. Khushi says June 6, 2017 at 1228 pm. बहुत से मां-बाप का बच्चा अगर अंग्रेजी बोलता है तो गर्व महसूस होता है लेकिन शुद्ध हिंदी बोलने पर उससे कुछ भी नहीं बोला जाता लेकिन मैं आप सभी से अनुरोध करना चाहूंगा कि जब भी कोई बच्चा हिंदी बोले तो उस पर हसे नहीं,उसका मजाक ना उड़ाएं बल्कि उसका स्वागत करें और उसको हिंदी बोलने के लिए बढ़ावा दें तभी हम हमारे देश की हिंदी राष्ट्रभाषा को सफलता की ऊंचाई पर ले जा सकते हैं तभी हम सफल हो सकते हैं और तभी हमारे देश का नाम सबसे आगे पहुंच सकता है इन्हीं बातों के साथ मैं अपने भाषण को समाप्त करता हूं. हमारे देश के विशेयज्ञों द्वारा गहन सोच विचार के बाद ही हिंदी को राष्ट्र भाषा का यह दर्जा दिया गया था.

Next

हमारी राष्ट्र भाषा: हिन्दी पर निबंध

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

इतना होने पर भी हमारे देश में आज भी अंग्रेजी का बहुत महत्त्व है. कुछ पत्रकारों ने मीडिया से कहा हैं कि कम से कम हिंदी दिवस के मौके पर तो हिंदी में बात-चीत करे जिससे हिंदी राष्ट्र भाषा को कुछ सम्मान मिल सकें. वह समझते थे कि यह हमारे देश की भाषा है इसको आगे बढ़ना चाहिए. The country was divided along religious lines. Hindi Essay On Hindi Language. हमारे भारत देश में संविधान में हिंदी को राष्ट्रभाषा का दर्जा दिया गया हैं.


Next

Hindi Hamari Rashtrabhasha Free Essays

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

This broad family includes most of the European languages spoken today. Free Essays on Rashtra Bhasha Ibps bank po essay topics Mahatva In Emotionality Moderate. आज की भारतीय सरकार विश्व में हिंदी का प्रसार प्रचार कर रही हैं यह हमारी मातृभाषा के सम्मान का विषय हैं, हम समस्त हिंदी प्रेमी राजनेताओं का तहे दिल से धन्यवाद करते हैं. वैसे तो हिंदी को संवेधानिक रूप से Rajbhasha का दर्जा दिया गया हैं. इसलिए हिंदी की शिक्षा एवं प्रसार को उचित महत्त्व देना चाहिए. Her work appears on various websites and in print.

Next

हिन्दी हमारी राष्ट्रभाषा पर भाषण Hindi hamari rashtrabhasha hai speech

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

Devanagari, Konkani language, Latin alphabet 785 Words 6 Pages Tense Chart For translation from Hindi to English Tense हाँ वाचक पहचान Positive Present Indefinite Present Continuous Present Perfect Present Perfect Continuous Past Indefinite Past Continuous Past Perfect Past Perfect Continuous Future Indefinite Future continuous Future Perfect Helping Verb कोई नहीं Form of the verb first first third first Verb +? People may even take these terms seriously. Hindi literature, musicand film have all been disseminated via the internet. भाषा की गरिमा नष्ट होने से उस स्थान की सभ्यता संस्कृति पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैं. His stories vividly portrayed the social scenario of those times. राष्ट्रभाषा हिंदी एस्से इन हिंदी लैंग्वेज आशा करता हूँ आपको यहाँ Rashtrabhasha Hindi पर Essay का यह लेख पसंद आया होगा. Adjective, Adverb, Lexeme 1427 Words 6 Pages Hindi muhavre Aag baboola hona Jale pe namak chidakna Sina taan ke khada hona Ghee ke diye jalane - bahut khushi manana Ayodhya ram aane par sab logo ne ghee ke diye jalaye Bhains ke aage been bajana Aankho mein dhool jhokhna Mitti mein mila dena Naak mein dum aa jana Din mein tare dikhna Ghutne tek dena- haar man lena Eid ka chand hona- kabhi kabhoi hi dikhai dena Aasman sir par uthana- bahut shorgul karna Tas se mas ne hona- apne zid par ade rehna Tang adana — bekar.

Next

हिंदी का महत्व पर निबंध

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

Cover letter product development bhasha hindi ka mahatva free essays rashtra bhasha ka mahatva elaborate and effort cover letter deception job rashtra bhasha ka mahatva in. Asna Aysha updated her cover photo. They can also help educate residents in ways to reduce crime, especially stopping burglaries. Verb+S या es in third person singular Verb+ing कोई नहीं +ing with since or for. बहुत से आजकल के नौजवान ऐसे भी होते हैं जो हिंदी बोलते हुए अंग्रेजी के शब्दों का प्रयोग करके अपने आपको मॉडर्न बताते हैं मैं उन सभी से कहना चाहूंगा कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है हमें हमारी हिंदी भाषा पर गर्व होना चाहिए हमें किसी भी तरह की हिंदी बोलने के लिए किसी भी तरह की शर्म नहीं करनी चाहिए आज बहुत सारे देश हैं जिनकी अलग-अलग भाषाएं राष्ट्रभाषा है लेकिन हर एक देश ज्यादातर अपनी राष्ट्रभाषा पर ही गौर करता है लेकिन यदि हम इस युग में हिंदी को बोलना कम करके अंग्रेजी भाषा की ओर बढ़ेंगे तो यह हमारे लिए दुख की बात होगी क्योंकि जिस देश में अपनी राष्ट्रभाषा के लिए जगह नहीं उस देश में किसके लिए जगह होगी.

Next

Free Essays on Rashtra Bhasha Hindi Essay In Hindi Language through

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

हीन दृष्टि से देखा जाता है । सबसे पहले हमें अपनी राष्ट्रभाषा को सम्मान देना हमारा कर्त्तव्य है । उसके पश्चात् मय भाषाओं को सीखने में कोई हर्ज नहीं है । सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओँ में हिंदी का तीसरा स्थान है । हिंदी, फीजी, सूरी नाम, ट्रिनीडाड, मलेशिया, मॉरीशस आदि देशों में काफी लोगों द्वारा बोली एवं समझी जाती है । हिंदी एकमात्र ही ऐसी भाषा है जो जिस प्रकार बोली जाती है उसी. After years of polite submission to her male counterparts, Janie gains her voice in Chapters 7 and 8. पर कभी हमारी राष्ट्रभाषा नहीं बन सकती, क्योंकि इस विदेशी भाषा को बहुत कम लोग समझते हैं. Rashtrabhasha hindi ka mahatva essay in hindi-हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सभी,दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल Rashtrabhasha hindi ka mahatva essay in hindi आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा दोस्तों आज हमारे देश में हिंदी भाषा का बहुत ही महत्व है हमारा देश दुनिया का एक बहुत ही बेहतरीन देश है, हमारे देश के ज्यादातर लोग हिंदी भाषा बोलते हैं. . Hindi can be traced back to as early as the seventh or eighth. The term is often incorrectly used to refer to the whole of Hindi cinema.

Next

an essay on hamari rashtra bhasha hindi

hamari rashtrabhasha hindi essay in hindi language

आज इस जमाने में हिंदी को भी बढ़ावा मिल रहा है हम भले ही अंग्रेजी बोलकर अपनी मॉडर्न संस्कृति को बताते हैं लेकिन फिर भी हिंदी एक ऐसी सरल और अच्छी भाषा है कि आज इंटरनेट के जमाने में भी लोग अपनी ब्लॉगिंग लाइफ हिंदी से शुरु करने लगे हैं क्योंकि लोग हिंदी पढ़ना पसंद करते हैं. Alok Rai who is also known as a critical thinker, theorist and also the grandson of Premchand makes his readers aware of the process of modernization in the case of language. आज विदेशों में भी हिंदी के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है. हम भी एक अच्छे नागरिक बने एवं सदा हमारे निजी जीवन में अपनी मातृभाषा हिंदी को ही वरीयता दे. ब्रिटिश काल में पूरे देश में राजकीय प्रयोजनों के लिए अंग्रेजी का प्रयोग होता था.

Next